The Sound of Voicelass

test

Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday 8 January 2018

झारखण्ड के कोडरमा जिले के मरकच्चो प्रखंड के भगवतीडीह गाँव में एक नाबालिक बच्ची मधु कुमारी के घर में शौचालय नहीं होने कारन खुले में शौच जाने के कारण कुत्ते द्वारा नोच नोच कर जान मार देने के सम्बन्ध में

सेवा में
श्रीमान अध्यक्ष महोदय
राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग नई दिल्ली

विषय:- झारखण्ड के कोडरमा जिले के मरकच्चो प्रखंड के  भगवतीडीह गाँव में एक नाबालिक बच्ची मधु कुमारी के घर में शौचालय नहीं होने कारन खुले में शौच जाने के कारण कुत्ते द्वारा नोच नोच कर जान मार देने के सम्बन्ध में

महोदय
हम आपका ध्यान झारखण्ड के कोडरमा जिले के मरकच्चो प्रखंड के भगवतीडीह गाँव की ओर आकृष्ट कराना चाहता हु। जहा पर मधु कुमारी 12 के घर में शौचालय नहीं रहने की वजह से वह खुले में शौच के लिए गई थी जहा पर आवारा कुत्तो ने उसे घेर कर घायल कर दिया और नोच नोच कर उसकी ले ली। चुकी सवाल यह है की पुरे कोडरमा जिला को ODF (खुले शौच से मुक्त जिला) घोषित कर दिया गया है जिसके बाद इस तरह की घटना सामने आना जिला प्रशाशन की लापरवाही है। यह खबर दिनांक 8 जनवरी 2018 को दैनिक अख़बार प्रभात खबर में प्रकाशित की गई। जिसका लिंक https://www.prabhatkhabar.com/news/kodarma/dogs-killed-a-girl-in-koderma-district-of-jharkhand-who-was-out-of-her-house-for-toilet/1108754.html संलग्न है।
अतः महोदय से नम्र निवेदन है की उक्त मामले में न्यायिक जाँच करते हुए पीड़ित परिवार को 10 लाख रुपया मुआवजा भुगतान कराइ जाए और दोषी पदाधिकारी पर हत्या का प्राथमिकी दर्ज करते हुए क़ानूनी कार्यवाही की जाए। पुरे मामले में कार्यवाही की एक प्रति हमें भी उपलब्ध कराइ जाए।
भवदीय
ओंकार विश्वकर्मा
राज्य संयोजक
मानवाधिकार जन निगरानी समिति झारखण्ड
डोमचांच कोडरमा झारखण्ड 825418
संपर्क 9934520602

अख़बार में प्रकाशित अंस
कोडरमा : स्वच्छ भारत अभियान के तहत पूरे देश को खुले में शौच से मुक्त करने का अभियान चल रहा है. झारखंड में भी सभी जिलों को जल्द से जल्द खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) घोषित करने की जिला प्रशासन में होड़ मची हुई है. लेकिन, खुले में शौच से मुक्त घोषित हो चुके कोडरमा जिले की एक घटना ने पूरे प्रशासन की कलई खोलकर रख दी है. इस जिले में अब भी लोग खुले में शौच तो जाते ही हैं, इसका भयावह दुष्परिणाम भी सामने आ गया है. रविवार को खुले में शौच करने के लिए घर से बाहर गयी बच्ची को लावारिस कुत्तों ने नोंच-नोंच कर खाया और अंतत: बच्ची की मौत हो गयी. 
बिहार झारखंड की सीमा पर बसे कोडरमा जिले के मरच्चो की यह बच्ची शौच करने के लिए ही तो घर से बाहर गयी थी. 12 साल की बच्ची को इसी दौरान मरकच्चो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के पीछे लावारिस कुत्तों ने घेरकर उस पर हमला कर दिया. उसे खूब नोंचा-खसोटा. इस जीवित बच्ची के शरीर का मांस नोंच-नोंच कर कुत्तों ने खाया. कुत्तों की यातना बच्ची सह नहीं सकी और घटनास्थल पर ही उसने दम तोड़ दिया.
घटना कोडरमा जिला के मरकच्चो थाना क्षेत्र के दक्षिणी पंचायत स्थित भगवतीडीह गांव की है. वह शौच करने के लिए घर से निकली थी. उसी दौरान बच्ची को लावारिस कुत्तों के झुंड ने नोंच-नोंचकर मार डाला. कुत्तों ने बच्ची के अंग-भंग कर दिये.

जानकारी के अनुसार, उमेश सिंह की बेटी मधु कुमारी (12) सुबह 8 बजे घर से शौच के लिए निकली थी. वह पास में ही स्थित एक आंगनबाड़ी केंद्र के पास खेत में शौच के लिए गयी. इसी दौरान लावारिस कुत्तों के झुंड ने उस पर हमला कर दिया. कुत्तों ने उसके शरीर को कई जगह से नोंच डाला. बच्ची ने अपनी जान बचाने की पूरी कोशिश की, लेकिन कुत्तों के झुंड के आगे वह बेबस थी.

बाद में कुछ बच्चे उधर गये, इसकी तो जानकारी परिजनों को दी. बताया जाता है कि जिस जगह पर यह घटना हुई है, वहां पशुओं के शव फेंके जाते हैं. ऐसे में यहां अक्सर लावारिस कुत्तों का जमावड़ा रहता है. घटना की सूचना मिलते ही मरकच्चो थाना की पुलिस मौके पर पहुंची. इस संबंध में थाना में केस दर्ज कर लिया गया है.
उधर, घटना के बाद बच्ची की मां का रो-रोकर बुरा हाल है. पिता उमेश सिंह दिल्ली में मजदूरी करते हैं. जैसे ही गांव में लोगों को घटना की सूचना मिली, मृतका के घर के पास काफी संख्या में लोग जमा हो गये. इस घटना के बाद पूरी प्रशासनिक व्यवस्था व सरकारी योजना पर सवाल उठ रहे हैं. घटना उस वक्त हुई है, जब पूरे कोडरमा जिला को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया जा चुका है.

हाल ही में जिले को ओडीएफ घोषित करते हुए सेलिब्रेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. बावजूद इसके जिले की अधिकतर आबादी अभी भी खुले में शौच जाती है. कई गांवों में लोगों के घर शौचालय नहीं बने हैं.

No comments:

Post a Comment

NHRC order to Compensation of Rs 5 lakh paid in case of death due to electric shock

  Case No.- 183/34/11/2023 NATIONAL HUMAN RIGHTS COMMISSION (LAW DIVISION) * * * MANAV ADHIKAR BHAWAN, BLOCK-C, G.P.O. COMPLEX, INA, NEW DEL...

Post Top Ad

Your Ad Spot